भारत की टीकाकरण दर पर, बांग्लादेश अब तक दोगुना हो जाएगा, पीएम मोदी के जन्मदिन पर पूरे श्रीलंका को कवर किया गया

भारत में टीकाकरण की दैनिक दर कुछ देशों की कुल जनसंख्या से अधिक है। इस दर पर, पूरे बांग्लादेश को दोगुना टीका लगाया गया होगा। भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका की पूरी आबादी की तुलना में अधिक लोगों को एकल खुराक प्रदान की है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 71 वें जन्मदिन के अवसर पर, भारत ने शुक्रवार को एक रिकॉर्ड बनाया और 2.5 करोड़ से अधिक कोविड -19 वैक्सीन की खुराक दी। देश का संचयी आंकड़ा 79 करोड़ से अधिक हो गया है। सभी राज्यों में, कर्नाटक 26.9 लाख से अधिक खुराक के साथ कोरोनोवायरस के खिलाफ चल रहे टीकाकरण अभियान में सबसे ऊपर है, इसके बाद बिहार (26.6 लाख से अधिक खुराक), उत्तर प्रदेश (24.8 लाख से अधिक खुराक), मध्य प्रदेश (23.7 लाख से अधिक खुराक) और गुजरात (अधिक खुराक) हैं। 20.4 लाख खुराक)।

Co-WIN पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार, दिन भर में यह संख्या लगातार बढ़ती गई और देश में रात 10 बजे 79.25 करोड़ को पार करने वाले जाब्स की संचयी संख्या को पार किया गया।

उत्तर प्रदेश संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में तेज गति से टीकाकरण कर रहा है, जो प्रति दिन औसतन 8.07 लाख खुराक का टीकाकरण कर रहा है। यूपी की टीकाकरण दर भी मेक्सिको, रूस, फ्रांस और कनाडा (क्रम में) से अधिक है।

गुजरात एक दिन में मेक्सिको के 4.56 लाख के मुकाबले औसतन 4.80 लाख कोविड -19 खुराक दे रहा है। रूस के 3.68 लाख के विपरीत कर्नाटक प्रति दिन औसतन 3.82 लाख कोरोनावायरस वैक्सीन खुराक दे रहा है। फ्रांस द्वारा प्रतिदिन औसतन 2.84 लाख की तुलना में मध्य प्रदेश औसतन 3.71 लाख कोविड -19 टीके लगा रहा है। हरियाणा प्रतिदिन औसतन 1.52 लाख लाभार्थियों का टीकाकरण कर रहा है, जबकि कनाडा एक दिन में 85,000 लोगों का टीकाकरण कर रहा है।

पिछले शुक्रवार को एक ट्वीट में, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने कहा कि भारत का एकल-दिवसीय संचयी टीकाकरण कवरेज यूरोपीय संघ (ईयू), अरब लीग राष्ट्रों, नाटो देशों, G7 देशों और आसियान से अधिक है।

पोस्ट के अनुसार, आसियान के 3.23 मिलियन, G7 देशों के 2.92 मिलियन, नाटो देशों के 2.89 मिलियन, अरब लीग के 1.27 मिलियन और यूरोपीय संघ के देशों के 1.13 मिलियन के विपरीत, भारत एक दिन में औसतन 6.82 मिलियन कोविड -19 वैक्सीन खुराक दे रहा है। औसत दैनिक जाब्स।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर, ताज़ा खबर तथा कोरोनावाइरस खबरें यहां

.

Source link

Leave a Comment